VPN क्या है? list of famous VPN in 2021 – Paid vs Free

आज के इस आर्टिकल से पूरी जानकारी मिलने वाली है VPN के बारे में आपके भी मन में कई सरे महत्वपूर्ण सवाल होंगे जैसे कि VPN क्या होता है, list of famous VPN in 2021, VPN काम कैसे करता है , कौन कौन से फ्री VPN सबसे अच्छा काम करते हैं और कौन कौन से paid VPN में इन investment करना आपलोगों के लिए फायदेमंद रहेगा।

इस article के माध्यम से आपको वो छिपी हुई जानकारी मिलेगी जिसके मदद से आप सबसे अच्छे VPN का चयन बिना किसी हिचकिचाहट के कर पाएंगे।

VPN क्या होता है?

vpn का ( पूरा नाम ) Full form वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क होता है। vpn एक प्रकार का network software जो कि आपकी personal और confidential information को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण अगर आप पब्लिक wifi का इस्तेमाल करते है तो आपके confidential data छोरी भी हो सकते है इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए लोगों को vpn का इस्तेमाल करना चाहिए।

VPN इस्तेमाल के फायदे

  • internet आज हम सभी लोगों के लिए एक वरदान से बढ़कर हो गया है। आज हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल अपने प्रत्येक कामो में करते हैं। बहुत सारे लोगों को ऐसा लगता होगा कि इंटरनेट कि इस दुनिया में हम और हमारे private information सुरक्षित हैं मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हमारे जीवन से जुडी सारी अहम् जानकारी आज इंटरनेट में मौजूद है, जी हाँ ये बात आप सभी लोगों को डरा सकती है। मगर हमारे personal informations आज सुरक्षित नहीं है साथ ही साथ कई सारे Hackers इस मौके का फायदा उठाने के लिए पहले से ही तैयार रहते हैं। वे हैकर्स हमारे पर्सनल डाटा को चोरी करके गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बड़ी समस्या को अच्छे VPN कि सहायता से पलक झपकते ही हल लिया जा सकता हैं।
  • VPN आपके device को एक Local नेटवर्क में convert कर के आपके personal इनफार्मेशन को इंटरनेट कि दुनिया से छिपा लेता हैं।
  • सुझाव : अगर आप कभी पब्लिक wifi नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो उस जगह पे भी आपके device में मौजूद इनफार्मेशन के साथ छेड़खानी कि जा सकती हैं। अगर आप चाहें तो आप VPn का प्रयोग करके खुद को affected होने से बचा सकते हैं।
  • हमारे देश में कई सारे वेबसाइट के ऊपर सरकार ban लगा देती हैं। अगर आप को उस वेबसाइट पे अगर कोई जरुरी काम करना हो तो ये आपके लिए काफी चिंता का विषय होगा, मगर VPN यहाँ पर भी आपकी सहायता करेगा और आप उन सभी blocked वेबसाइट को access कर पाएंगे।

  • कई सारे OTT platforms ऐसे है जिनकी सर्विस अगर आपके देश में मौजूद नहीं है तो आप VPN का इस्तेमाल कर के उन OTT प्लेटफार्म के शोज को देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने device में VPN सॉफ्टवेयर को install करना होगा। जब आप सॉफ्टवेयर को खोलेंगे तब आपको country सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएग। आप उस कंट्री को सेलेक्ट कर लें जिस देश में वो OTT प्लेटफार्म काम करता है उसके बाद आप उन सारे शो को देख पाएंगे जो कि उस OTT प्लेटफार्म में मौजूद होगा।

VPN काम कैसे करता है ?

VPN आपके smartphone या computer के IP address को एक virtual और fake IP एड्रेस से replace कर देता ह। जिससे आप के device को एक सिक्योरिटी cover मिल जाता है। IP address के clone के वजह से हैकर्स लोगों को आपकी original IP एड्रेस नहीं मिल पाता है और आप का डिवाइस सुरक्षित रहता है और आपके सारे डाटा safely transfer हो पाता है।

अगर Technical terms में बात करे तो VPN tunneling principle पे काम करता है यानि कि VPN कंपनी एक safe virtual टनल का निर्माण कर देती है जिसके जरिये आप safely इंटरनेट को ब्राउज कर पाते हैं।

VPN को कंप्यूटर में कैसे install करे ?

VPN को कंप्यूटर में दो तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। पहला आपको VPN कंपनी एक सॉफ्टवेयर देगी जिसको कि आपको अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा और दूसरा VPN कंपनी आपके browser के according आपको plugin सॉफ्टवेयर देगी जिसको आपके ब्राउज़र में इनस्टॉल करना होगा उसके बाद आप उस particular VPN पे क्लिक करके उसे activate करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

उदहारण के तौर पे अगर आपके कंप्यूटर में SAFARI BROWSER है तो आप ब्राउज़र के स्टोर से compatible VPN को डाउनलोड करें, फिर उसे ब्राउज़र में इनस्टॉल करें जिसके बाद आप VPN icon क्लिक करके वपन के सर्विसेज को use कर पाएंगे।

Top Free VPN for Computer

VPN को Smartphone में कैसे install करे ?

smartphone में VPN को इनस्टॉल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से VPN application को इनस्टॉल करना होगा। Application के इनस्टॉल होने के बाद आप VPN app को launch करके आप सेफ्टी सहित इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Top Free VPN for Smartphone

Free VPN for Smartphone

List of famous VPN for PC

famous VPN for PC

Advantage of VPN

  1. निजी जानकारियों की सुरक्षा
  2. हैकरों से सुरक्षा
  3. वायरस इन्फेक्शन से बचाव
  4. ब्लॉक वेबसाइट इस्तेमाल काने में सहूलियत

Disadvantage of VPN

मार्किट में बहुत सारे VPN मौजूद हैं मगर उनमे से जो अच्छे VPN हैं उन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है। मगर कुछ कुछ ऐसे भी VPN हैं जिनका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं मगर थोड़ी बहुत रेस्ट्रिक्शन आपको देखने को मिल सकती है।

  1. Internet Speed में बढ़ा।
  2. इस्तेमाल करने की लिमिट लगाना।
  3. Private data को सार्वजनिक करना।
  4. बहुत ही ज़्यादा Advertisement दिखाना।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी हो तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं। अगर आपको किसी भी टॉपिक की जानकारी की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव को ज़रूर दे सकते हैं या फिर सवाल कर सकते हैं।

How to Join Infosys after B.Tech

Leave a Comment