Podcasting क्या है – 2020 Guide

हमारे daily tech न्यूज़ अपडेट के इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है podcasting क्या है इस टॉपिक के बारे में साथ ही साथ आप यह भी जानेंगे की podcasting माध्यम से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट के END में आपको को तरीके भी मालूम चल जायेंगे जिनसे आप अपने podcast show को monetize भी कर सकते हैं।

YouTube को तो आप सभी जानते ही है वो अनोखा प्लेटफार्म जिसने लाखों लोगो की जिंदगीयां बदल कर के रख दी लेकिन अगर बात करे Podcasting तो इस बारे में अभी हमारे देश भारत के लोगों को कुछ खास अच्छे से नहीं पता है।

अभी भारत में Podcasting अपने basic चरण में है। यानि वो मौका जिसको काफी लोगो ने जिओ आने के गलती से गवा दिया था अपना यूट्यूब चैनल ना शुरू करके।

Podcasting क्या है & why we have to join this


अपने आवाज़ के माध्यम से जब हमलोग लोगो से जुड़ते है तो उस प्रक्रिया को पॉडकास्टिंग कहा जाता है। अगर आसान भासा में समझे तो अपना radio station बनाना। आज पुरे विश्व में Podcasting की हद से ज़्यादा डिमांड है।

Podcasting की इतनी ज़्यादा डिमांड क्यों है ?

आज बहुत सरे लोगों के पास आज उतना वक़्त नहीं है की वो लोग YOUTUBE और ONLINE VIDEOS को देख सके ऐसे में Podcasting उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वे लोग अपना काम करते करते ज़रूरी ज्ञान भी हाशिल कर लेते हैं।

PODCASTING का प्रचलन USA , AUSTRAILIA ENGLAND , NEWZELAND इन देशो में काफी ज़्यादा है और साथ ही साथ वहां पे competition भी बहुत ज़्यादा मगर बहुत सारे ऐसे भी देश है जहा आप अपने Podcasting skills तहत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Podcasting की शुरुवात कैसे करे ?

Podcasting की शुरुवात करने के लिए आपको कुछ आसान से EQUIPMENT की आवश्यकता पड़ेगी। जिसका अरेंजमेंट करके आप आज से ही पॉडकास्टिंग शुरू कर सकते है।

  1. Webhosting जहाँ पे आप अपने podcast को अपलोड करेंगे।
  2. एक अच्छा MIC जिससे आपकी आवाज़ अच्छी रिकॉर्ड होएगी।
  3. एक smartphone जिस में आप अपने podcast की रिकॉर्डिंग कर सके।

Free Webhosting for uploading Podcasts.

कई सारी webhosting कम्पनिया ऐसी है जो पोडकास्टर्स को फ्री में अपने पॉडकास्ट को अपलोड करने का मौका देती है | ANCHOR, SPROUT, SPEAKER ये वो फेमस वेबहोस्टिंग है जिनकी मदद से आप फ्री में अपने पॉडकास्ट को अपलोड और ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं।

Paid Webhosting for uploading Podcasts.

BuzzSprout, Blubrry ये पेड प्लेटफॉर्म्स है जहा आप अपने पॉडकास्ट को अपलोड कर सकते है।

How to use Shared Webhosting for Podcasting?

अगर आपके पास पहले से ही कोई shared hosting है जिसमे आपने अपने ब्लॉग को बना रखा होगा तो आप उसी वेबहोस्टिंग का इस्तेमाल करके आप PODCAST को ब्रॉडकास्ट कर सकते है। इस कार्य को करने के लिए आपको POWERPRESS PLUGIN , SERIOUSLY SIMPLE PODCASTING PLUGIN की जरुरत होगी। आप इन दोनों प्लगइन को इनस्टॉल करके अपने wordpress ब्लॉग से ही पॉडकास्टिंग कर सकते हैं।

Podcasting क्या है

Best Mic for Recording Podcasts

Personally मै Boyaa कंपनी का mic इस्तेमाल करता हूँ। आप भी इस mic को निचे दिए हुए लिंक से खरीद सकते है।

अगर स्मार्टफोन की बात करे तो मै MI NOTE 7S का इस्तेमाल करता हूँ अपने पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करने क लिए।

India’s top podacst series

  1. The Indian Startup Show
  2. The Musafir Stories
  3. The Sandeep Roy Show.

Podcasting से पैसे कैसे बनाएं

पॉडकास्टिंग करके आप अपने पॉडकास्ट को easily Monetize भी कर सकते हैं। आपको कई सरे method मिलेंगे जिनके तहत आप अपने पॉडकास्ट को monetize कर पाएंगे जिनमे से कुछ क नाम हैं।

  1. ADVERTISEMENT – जी हाँ आपको अपने podcast में प्रोडक्ट्स के promotion को करके आप अपने पॉडकास्ट को मोनेटाइज कर सकते है।
  2. SPONSORSHIP – Of Couse आप sponsorship का भी उपयोग से अपने podcast को मोनेटाइज कर सकते हैं।
  3. MEMBERSHIP – MEMBERSHIP एक ऐसा मेथो है जिसके सहयोग से आप सिर्फ Podcast ही नहीं आप अपने blogpost और TY Channel को भी मोनेटाइज कर सकते हैं।

Podcast का क्यों और कहाँ करे उपयोग ?


वैसे तो Podcast अपने आप में ही एक बहुत बड़ा business मगर आप पॉडकास्ट की मदद से अपने ब्लॉग के bounce rate को भी कम करने के लिए use कर सकते हैं, Podcast की सहायता से लोगो के ध्यान को अपनी प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित कर सकते है और आप पॉडकास्ट को सोशल मीडिया पे शेयर करके affiliate Marketing भी कर सकते हैं।

Find Us On YouTube

How to Join Infosys after B.Tech

Leave a Comment